कुल पेज दृश्य

बुधवार, 29 सितंबर 2010

कंज्यूमर को बांधने का नया फंडा

अकसर ये देखा जा रहा है कि कंज्यूमर उन विज्ञापनों को एवॉइड करता है, जिनको वो देखना नहीं चाहते हैं। टेलीविजन पर तो अक्सर वे अपना चैनल बदल देते हैं। कॉर्पोरेट वर्ल्ड के सामने ये चुनौती है कि कैसे वे कंज्यूमर को अपने विज्ञापन के प्रति बांध के रखें। वे विज्ञापनों को बेहद इन्टरेस्टिंग और इनोवेटिव बनाने का प्रयास कर रहे हैं, परन्तु इसकी भी एक सीमा है।
कुल मिलाकर हुआ ये कि टेलीविजन पर विज्ञापन का खर्च तो बेतहाशा बढ़ गया परन्तु सेल्स पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ा है। इन विज्ञापनों के प्रति उपभोक्ता का विश्वास भी कम होने लगा है। कॉर्पोरेट वर्ल्ड के सामने चुनौती यह है कि किसके माध्यम सेे अपना संदेश कंज्यूमर को बतलाएं ताकि न केवल ग्राहक को उन संदेशों पर विश्वास हो और साथ ही वह प्रॉडक्ट खरीदने के लिए भी प्रेरित हों। एक मैनेजमेंट अध्ययन में यह पाया गया है कि कंज्यूमर के प्रॉडक्ट खरीदने के निर्णय में उसके दोस्त, सहकर्मी, पड़ोसी आदि बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे बातों ही बातों में ग्राहक का दिमाग ऎसा घुमा देते हैं कि कॉर्पोरेट वर्ल्ड के करोड़ो रूपए खर्च करके बनाए गए विज्ञापन बेअसर साबित होते हैं। कॉर्पोरेट वल्र्ड के सामने यह सबसे बड़ी चुनौती है कि इस तरह के वार्तालाप को नियंत्रण में कैसे लिया जाए। मैनेजमेंट एक्सपर्ट्स इस तरह के वार्तालाप को "वर्ड आफ माउथ पब्लिसिटी" की संज्ञा देते हैं। कई दिग्गज कम्पनियों ने इसको नियंत्रण में करने के विशाल प्रयास किए हैं। उदाहरण के लिए कॉर्पोरेट वर्ल्ड की बहुराष्ट्रीय कम्पनी "प्रौक्टर एण्ड गैम्बल" ने लगभग दो लाख टीनेजर्स और करीब पांच लाख मदर्स को अपना वॉलिन्टियर बनाया है, जो बातों ही बातों में उसके प्रॉडक्ट्स की तारीफ करेंगी और ग्राहक को अप्रत्यक्ष रूप से फैमिली या दोस्ताना वातावरण में प्रॉडक्ट्स की ओर प्रेरित करेंगी।
इसी तरह से नैस्ले, फिलिप्स जैसी कम्पनियों के पास ढाई लाख से अधिक वॉलिन्टियर्स हैं, जो ग्राहकों को बातों ही बातों में अप्रत्यक्ष रूप से कम्पनी के प्रॉडक्ट्स की तरफ प्रेरित करते हैं। ऎसा करने से उन्हें रिवार्ड प्वाइंट्स मिलते हैं, जिनको कई प्रकार के बेनेफिट्स में एनकैश कराया जा सकता है। इससे कम्पनियों को बेहद फायदा पहुंच रहा है। तो याद रहे यदि आपका कोई दोस्त किसी प्रॉडक्ट की बेहद तारीफ करे, तो हो सकता है कि वह किसी कम्पनी का वॉलिन्टियर हो और ऎसा करके दो पैसे कमाने की सोच रहा हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें